भारतीय रेलवे मॉल गोदाम श्रमिक संघ, ईस्टर्न रेलवे जोन, कोलकाता का पंजीकरण उद्घाटन समारोह सम्पन्न

0
20

कोलकाता, (नि. स.) :आज दिनांक 4/9/2021 को भारतीय रेलवे माल गोदाम श्रमिक संघ , पश्चिम बंगाल प्रदेश के अंतर्गत पूर्व रेलवे जोन, कोलकाता क्षेत्र के रेलवे माल गोदामों में कार्यरत श्रमिकों के सरकारी पंजीकरण के लिए बारासात स्थित रविन्द्र भवन में संघ के माननीय राष्ट्रीय महामंत्री-श्री अरुण कुमार पासवान जी की अध्यक्षता में पंजीकरण उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि में रूप में माननीय लोकसभा सांसद -श्री जगदम्बिका पाल जी एवं संघ के माननीय राष्ट्रीय प्रभारी श्री मनोरंजन कुमार जी उपस्थित हुए।


सभा को सम्बोधित करते हुए माननीय राष्ट्रीय महामंत्री श्री अरुण कुमार पासवान जी ने कहा कि भारत के लाइफ़ लाईन कहे जाने वाले रेलवे के आमदनी का 67% भाग का मुख्य स्रोत रेलवे माल गोदाम है, जिसमें श्रमिकों द्वारा प्रत्येक दिन लाखो टनों समानों का लोड-अनलोड कर देश के कोने-कोने में पहुँचाने का कार्य किया जाता है। इससे यह स्प्ष्ट है कि देश एवं रेलवे के विकाश में रेलवे माल गोदामों के श्रमिकों का महत्वपूर्ण एवं अहम योगदान है। इसके बावजूद भी श्रमिकों की स्थिति दयनीय रही है। इसलिए संघ निरंतर सन 1998 ई० से श्रमिकों के हक व अधिकार की लड़ाई लड़ते आरही है। इस बाबत, रेलमंत्रालय एवं श्रम मंत्रालय के साथ संघ का दो बार त्रिपक्षीय बैठक आहूत की जा चुकी है। जिसमें श्रमिकों की न्याय-संगत मांगों को प्रस्तुत किया गया। फलस्वरूप, श्रमिकों के हितार्थ सरकार द्वारा 44 श्रम कानून की जटिलताओं को दूर कर इसे 4-कोड श्रम कानून के रूप लाया गया। जिसमें श्रमिकों के उज्ज्वल भविष्य का रास्ता प्रसस्त हुआ। इतना ही नही, दिनांक 23 मार्च 2021 को तत्कालीन श्रममंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार जी की अध्यक्षता में आहूत त्रिपक्षीय बैठक में संघ ने भारत सरकार द्वारा भारतीय खाद्य निगम, भारत कोयला खदान, रेलवे कुली, रेलवे पार्सल-पोर्टल इत्यादी, के श्रमिकों को दी गई सुविधाओं की सराहना करते हुए जब रेलवे माल गोदामों के श्रमिकों के समान मांगों को रखा गया, तब श्रमिकों के भविष्य के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। श्रम मंत्रालय द्वारा नए श्रम कानून के तहत एवं त्रिपक्षीय बैठक के निर्णयानुसार यह तय किया गया कि रेलवे माल गोदामों में कार्यरत श्रमिकों का सरकारी पंजीकरण कर सभी प्राप्त सुविधाओं को प्रदान कर इनके भविष्य को उज्ज्वल किया जाय।


ज्ञात हो कि दिनांक 23/7/2021 को दिल्ली प्रदेश से रेलवे माल गोदामों के श्रमिकों का सरकारी पंजीकरण का कार्य माननीय न्याय एवं विधि राज्यमंत्री श्री एस० पी० सिंह बघेल जी, माननीय लोकसभा सांसद श्री जगदम्बिका पाल जी, माननीया लोकसभा सांसद श्रीमती अपराजिता सारंगी जी की गरिमामयी उपस्थिति में प्रारम्भ हुआ।

इसी क्रम में आज बंगाल प्रदेश के रेलवे माल गोदामों के श्रमिकों का सरकारी पंजीकरण का उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया है। बंगाल प्रदेश के इस ऐतिहासिक उद्घाटन कार्यक्रम से क्षेत्र के रेलवे माल गोदामों के श्रमिकों का भाग्य प्रस्तत होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here